75 रेरा की तृतीय वर्षगांठ पर वेबिनार से राष्ट्रीय एकीकृत बेवसाईट का प्रस्तुतिकरण


 




भारत सरकार के नगरीय विकास एवं आवासीय मंत्रालय द्वारा रेरा की तृतीय वर्षगांठ  पर वेबिनार के माध्यम से रेरा दिवस का आयोजन नई दिल्ली में किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केन्द्रीय नगर विमानन, आवासन शहरी कार्य राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री हरदीप सिंह पुरी थे। 

इस अवसर पर रेरा के अध्यक्ष श्री अन्टोनी डिसा ने सभी प्राधिकरण की संस्था, AIFORERA (ऐफोरेरा)  की राष्ट्रीय एकीकृत वेबसाइट का प्रस्तुतिकरण किया। इस वेबिनार के आयोजन में देश भर के रेरा प्राधिकरण, अपीलीय प्राधिकरण के चेयरमेन, क्रडाई, नारेद्को, आबंटी संस्थाओं के पदाधिकारियों सहित रियल स्टेट सेक्टर से जुडे 2000 से अधिक विशेषज्ञों ने भाग लिया। 

राष्ट्रीय एकीकृत वेबसाइट का प्रदर्शन

रेरा अध्यक्ष श्री अन्टोनी डिसा ने बताया कि इस राष्ट्रीय एकीकृत वेबसाइट के माध्यम से देश के किसी भी हिस्से में निवासरत नागरिक देश में चल रहे सभी प्रोजेक्ट, एजेन्ट तथा रेरा प्राधिकरण के कार्यो की आनलाइन जानकारी एक ही क्लिक पर ले सकेंगे। रेरा-प्राधिकरणों की शीर्ष संस्था AIFORERA (ऐफोरेरा) की राष्ट्रीय एकीकृत वेबसाइट का निर्माण  MAPIT (मैपआईटी) द्वारा किया गया है। AIFORERA (ऐफोरेरा) का लोगो भी भोपाल की ही संस्था स्कूल आफ प्लानिंग और आर्किटेक्टर (SPA) के एक छात्र ने डिजाईन किया है।

केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण रियल स्टेट सेक्टर पर विपरीत प्रभाव पड़ा है। इस सेक्टर को उबारने के लिए अनेक कारगर कदम उठाए गए है। उन्होंने कहा कि इससे जहां इस सेक्टर में मांग बढ़ेगी वहीं सम्प्रभर्वतक के पंजीयन प्रोजेक्ट को भी राहत मिलेगी। मंत्री श्री पूरी ने कहा कि रेरा एक्ट को और प्रभावी बनाने के साथ ही उसे सुदृढ़ भी किया जाएगा। 

उल्लेखनीय है कि एक मई, 2017 को रियल स्टेट सेक्टर के विकास और नियंत्रण के लिए रेरा एक्ट को पूरे देश में लागू कर दिया गया था, परंतु मध्यप्रदेश ही देश मे एकमात्र राज्य था जहाँ न सिर्फ यह वास्तविक अर्थो में पूरी तरह लागू  हुआ,  बल्कि  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मई, 2017 में रेरा भवन का लोकार्पण भी कर दिया था।


BREAKING NEWS