59 Maruti बाजार में 5 नए मॉडलों को पेश करेगी, किफायती दमदार एसयूवी, Baleno पर होगी बेस्ड और कीमत 6 लाख रुपये से कम SUV में 48V माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम का इस्तेमाल-CRIME BHASKSR NEWS.COM-EDITOR UMESH SHUKLA


CRIME BHASKSR NEWS.COM-EDITOR UMESH SHUKLA

 नई दिल्ली|नई एसयूवी मौजूदा मारुति बलेनो से थोड़ी महंगी होगी। लेकिन मारुति सुजुकी बाजार में किफायती मॉडलों के लिए ही जानी जाती है, ऐसे में उम्मीद है कि कंपनी इसकी कीमत को कम से कम रखने की कोशिश करेगी। ऐसी उम्मीद है कि कंपनी इस एसयूवी को अपने एरिना शोरूम से बेच सकती है। ये नया मॉडल उन लोगों के लिए बेहतर विकल्प होगा जो इस सेग्मेंट में दूसरे ब्रांड्स का चयन करते हैं।           देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki घरेलू बाजार में स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (SUV) पोर्टफोलियो को विस्तार देने की तैयारी कर रही है। रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी आने वाले दिनों में बाजार में 5 नए मॉडलों को पेश करेगी, जिनमें से एक किफायती कॉम्पैक्ट एसयूवी ‘YTB’ (कोडनेम) भी शामिल है। 

खबर है कि, इस एसयूवी में कंपनी मिशन ग्रीन मिलियन प्रोजेक्ट के तहत पेट्रोल-इलेक्ट्रिक हाइब्रिड सिस्टम का प्रयोग करेगी। जो कि कार को बेहतर माइलेज देने में मदद करेगा। इस एसयूवी को कंपन कूपे डिजाइन दे सकती है, जिसका पिछला हिस्सा स्लोपी होगा। जैसा कि बीते ऑटो एक्सपो में पेश की गई कंपनी के कॉन्सेप्ट मॉडल Futuro-e में देखने को मिला था।


                      एसयूवी में 48V माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम का इस्तेमाल किया जा सकता है। कंपनी इन एसयूवी का निर्माण कर्नाटक स्थित टोयोटा के प्लांट भी में कर सकती है। हालांकि इसके बारे में अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। जहां तक कीमत की बात है तो, भले ही ये कार मौजूदा बलेनो से थोड़ी महंगी हो लेकिन ये मारुति ब्रेजा से सस्ती होगी। इस समय विटारा ब्रेजा की कीमत 7.34 लाख रुपये से लेकर 11.40 लाख रुपये के बीच है। ऐसे में कहा जा सकता है कि इसकी कीमत 6 से 8 लाख रुपये के बीच हो सकती है। 


कंपनी के इन आने वाले माडॅलों में से एक एमपीवी और 4 एसयूवी मॉडल होंगे। मारुति की ये नई सब-फोर मीटर एसयूवी विटारा ब्रेजा के नीचे रहेगी, जो कि बाजार में इसे Nissan Magnite जैसे मॉडलों को टक्कर देगी। मीडिया रिपोर्ट्स में ये भी बताया जा रहा है कि ये नई एसयूवी कंपनी की प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो पर बेस्ड होगी। 

Karobaar