364 केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर मिनिस्ट्री : 20.07.21 से प्रभावी नई MRP पल्स ऑक्सीमीटर कई मेडिकल डिवाइसेज की घटी कीमत, सरकार ने तय किया मुनाफा,उपकरण उत्पादकों, आयातकों को निर्देश हर 3 महीने पर स्टॉक का ब्योरा उपलब्ध कराएं (crime bhaskar news.com-umesh shukla)


 (crime bhaskar news.com-umesh shukla)

 नई दिल्ली|मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि NPA ने अपने लेटर में कहा है कि कोरोना महामारी से उपजी स्थिति में महसूस किया गया कि इन उपकरणों की कीमतें कम होनी चाहिए। 20 जुलाई 2021 से प्रभावी नई MRP राज्यों के दवा नियंत्रकों के साथ साझा की गई है ताकि सख्त निगरानी हो सके।

                 इन उपकरणों के उत्पादकों और आयातकों को निर्देश दिया गया है कि वे हर तीन महीने पर स्टॉक का ब्योरा उपलब्ध कराएं।  मंत्रालय ने कहा, ''इसके अनुसार, इन चिकित्सा उपकरणों के कुल 684 उत्पादों/ब्रैंड्स ने 23 जुलाई 2021 तक जानकारी दी है और 620 उत्पादों/ब्रैंड्स (91) फीसदी ने कीमत में गिरावट की सूचना दी है।'' अधिकतम कमी पल्स ऑक्सीमीटर के एक आयतित ब्रैंड की कीमत में हुई है जिसने प्रति यूनिट 2,95,375 रुपए की गिरावट हुई है। 

पल्स ऑक्सीमीटर सहित 5 चिकित्सा उपकरणों पर ट्रेड मार्जिन तय किए जाने के बाद 630 ब्रैंड्स ने कीमतों में कटौती की है। केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर मिनिस्ट्री ने शनिवार को यह जानकारी दी|इन उपकरणों पर 709 फीसदी तक ट्रेड मार्जिन लिया जा रहा था।  जिन 5 उपकरणों पर 13 जुलाई को ट्रेड मार्जिन निर्धारित की गई, उनमें ऑक्सीमीटर, ग्लूकोमीटर, बीपी मीटर, नेबूलाइजर और डिजिटल थर्मामीटर शामिल हैं। सरकार ने डिस्ट्रीब्यूटर स्तर पर मार्जिन 70 फीसदी तक निर्धारित की थी। 

BREAKING NEWS