297 खुराक की कमी से ओडिशा में बंद रहे 900 टीकाकरण केंद्र, BJD व BJP के बीच आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला,45,000 टीकाकरण केंद्रों में देशव्यापी टीका उत्सव अभियान 11-14 अप्रैल के बीच पहले दिन 27 लाख से ज्यादा टीके लगे,:केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय-(crime bhaskar news.com-Editor Umesh Shukla)



                  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी देश में 11-14 अप्रैल के बीच चल रहे कोविड-19 टीकाकरण अभियान को 'टीका उत्सव नाम दिया गया है। दूसरी ओर ओडिशा में खुराकों की कमी के चलते कम से कम 900 टीकाकरण केन्द्र बंद रहे, जिसके बाद राज्य में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) और भाजपा के बीच आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला शुरू हो गया। कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल में मुख्यमंत्रियों के साथ वार्ता में चार दिवसीय 'टीका उत्सव का प्रस्ताव दिया था 

                         जिसकी शुरुआत ज्योतिबा फुले की जयंती से शुरू होकर बी आर आंबेडकर की जयंती तक चलनी है। मंत्रालय ने बताया कि देशव्यापी टीका उत्सव अभियान के पहले दिन कई कार्यस्थल टीकाकरण केंद्रों का संचालन हुआ। रविवार होने की वजह से इस तरह के ज्यादातर केंद्रों का संचालन निजी कार्यस्थलों पर हुआ। देश में 'टीका उत्सव' के पहले दिन रविवार शाम तक 27 लाख से ज्यादा कोविड-19 रोधी टीके की खुराक दी गई हैं। इसके साथ ही देश में अब तक टीके की 104365035 खुराक दी जा चुकी है। 


45,000 टीकाकरण केंद्र -यदि नयी खुराकें नहीं आईं तो सोमवार को कई जगहों पर टीकाकरण कार्यक्रम रोकना पड़ेगा। पाणिग्रही ने कहा, ''शनिवार तक राज्य में कोविशील्ड की 2,33,658 जबकि कोवैक्सीन टीके की 77,960 खुराकें थीं।  औसत तौर पर किसी भी दिन देश में 45,000 टीकाकरण केंद्रों का संचालन हो रहा है। लेकिन आज 63,800 केंद्रों का संचालन हुआ और इस तरह से औसत तौर पर 18,800 केंद्रों की वृद्धि हुई।

                आज शाम टीकाकरण का काम पूरा होने के बाद हमें पता चल पाएगा कि वास्तविक स्थिति क्या है। मुझे लगता है कि आज सारा स्टॉक खत्म हो जाएगा। वहीं आम तौर पर रविवार को टीके की खुराक देने की संख्या कम (करीब 16 लाख) होती है। लेकिन टीका उत्सव के पहले दिन शाम आठ बजे तक आज 27 लाख से ज्यादा खुराक दी गई।ओडिशा में परिवार कल्याण विभाग के निदेशक विजय पाणिग्रही ने कहा कि राज्य में 1,400 केन्द्रों में से केवल 579 में ही टीकाकरण कार्यक्रम चल रहा है। 

BREAKING NEWS