280 भारत-अमेरिका के करीबी संबंधों का पीएम मोदी ने किया स्वागत, अमेरिकी रक्षामंत्री लॉयड ऑस्टिन से की मुलाकात (crime bhaskar news .com-umesh shukla)


 (crime bhaskar news .com-umesh shukla)

                       जो बाइडेन द्वारा अमेरिका की सत्ता संभालने के बाद पहली बार कोई शीर्ष मंत्री भारत आया है। ऑस्टिन के आने का उद्देश्य हिंद-प्रशांत सहित क्षेत्र में चीन की बढ़ती सैन्य आक्रमकता के मद्देनजर द्विपक्षीय रक्षा एवं सुरक्षा संबंधों को और मजबूत करना है।  मोदी से मुलाकात के बाद अमेरिकी रक्षा मंत्री ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल से भी बात की है। अमेरिकी रक्षा मंत्री ऑस्टिन ने भी दो देशों के बीच द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को मजबूत करने के प्रति अमेरिकी सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराया।  उन्होंने ऑस्टिन के जरिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को अपनी शुभकामनाएं भी दी। उन्होंने इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में शांति, स्थिरता और समृद्धि के लिए रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने के लिए अमेरिका की मजबूत इच्छा व्यक्त की भी बात कही।

                       ऑस्टिन की प्रथम विदेश यात्रा के दौरान तीन देशों के दौरे में भारत तीसरा पड़ाव स्थल है। उनकी इस यात्रा को (अमेरिकी राष्ट्रपति) जो बाइडन प्रशासन के अपने करीबी सहयोगियों और क्षेत्र में साझेदारों के साथ मजबूत प्रतिबद्धता के तौर पर देखा जा रहा है।अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड जे ऑस्टिन ने आज अपने भारत दौरे के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है। पीएम मोदी भारत-अमेरिका के करीबी संबंधों का स्वागत किया। इस मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री ने अपनी सरकार की सोच का भी जिक्र किया जो कि द्विपक्षीय रक्षा सहयोग की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देती है।

BREAKING NEWS