218 [कृपया टाइटल छोटा रखे / लिखें - 20-25 शब्द ]


कोरोना से सुरक्षा आरोग्य सेतु ऐप: राज्यपाल

 


राज्यपाल श्री लाल जी टंडन ने कहा कि आरोग्य सेतु ऐप कोविड-19 वायरस के संक्रमण से बचाव का सुरक्षा कवच है। वायरस से बचाव के लिए व्यक्तिगत दूरी की सावधानियों को आदत बनाना समय की माँग है। उन्होंने कहा कि कोरोना से डरना नहीं लड़ना है। इस संकल्प के साथ जीवन के लिए आत्म नियंत्रण और आत्म संयम ही मूलमंत्र है। श्री टंडन आज वीडियो कांफ्रेंस के द्वारा राजभवन के समस्त अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा आरोग्य सेतु ऐप डाऊन लोड करने के कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में समस्त अधिकारियों और कर्मचारियों ने अपने कक्ष में रहते हुए ऐप डाऊन लोड किया। राज्यपाल ने वीडियो कांफ्रेस के द्वारा उनसे चर्चा और ऐप डाऊन लोड करने की कार्रवाई देखी।

राज्यपाल श्री टंडन के कहा कि नोवल कोरोना के साथ जीने की कला को सीखना होगा। नई सामाजिक और कार्य संस्कृति विकसित करनी होगी। प्रत्येक व्यक्ति व्यक्तिगत दूरी और भीड़ में एकत्रित नहीं होने का संकल्प ले। उन्होंने राजभवन के अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग की पहल की सराहना करते हुए कहा कि इसी तरह आई.सी.टी. तकनीक के नवाचार करते हुए कार्यालयीन कार्य संस्कृति का विकास किया जाना चाहिए। राज्यपाल को बताया गया कि राजभवन में 30 प्रतिशत कर्मचारियों की उपस्थिति के रोस्टर का पालन किया जा रहा है।

राज्यपाल श्री टंडन ने कहा कि हमारा देश ऐसा है जिसने अनेक प्रतिकूलताओं और महामारियों की चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना किया है। इस बार भी ऐसा होगा। इस विश्वास और संकल्प के साथ स्वास्थ्य विभाग की हिदायतों का गम्भीरता के साथ पालन करना, हम सबका कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के विरूद्ध संघर्ष में हमारी भूमिका का आइना आरोग्य सेतु ऐप है। यह हमें बताएगा कि हमारी क्या स्थिति है। ऐप हमारी आशंका और भ्रांतियों को दूर करने के साथ ही संक्रमण की अवस्था में आवश्यक सुविधाएं और सहूलियत उपलब्ध कराने में भी सहयोग करेगा।

श्री टंडन ने कहा कि नोवल कोरोना के विरूद्ध संघर्ष में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना भी आवश्यक है। भारतीय ज्ञान परम्परा में हर घर पर उपलब्ध सामग्री से रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि के तरीके बताए गए हैं। आवश्यकता उनके पालन के लिए संकल्पित होने की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी इन विषम परिस्थितियों में निरन्तर गम्भीर मॉनीटरिंग और गहन चिंतन कर रहे हैं। उनके प्रयासों का परिणाम है कि विशाल स्वरूप वाले हमारे देश में संक्रमण और उसके प्रभावों के आँकड़े नियंत्रण में हैं। उन्होंने कहा कि हम सभी प्रधानमंत्री के प्रति आभारी हैं।

राज्यपाल के सचिव श्री मनोहर दुबे ने बताया कि आरोग्य सेतु ऐप को मोबाईल के प्ले स्टोर में जाकर राजभवन में उपस्थित अधिकारियों और कर्मचारियों ने कार्यक्रम के दौरान डाऊन लोड किया। घर पर उपस्थित कर्मचारियों को भी ऐप को स्वयं एवं परिजनों सहित डाऊन लोड कराने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि राजभवन में उन्हीं को प्रवेश देने की व्यवस्था की जा रही है जिनके मोबाईल में आरोग्य सेतु ऐप डाऊन लोड होगा। आईटी प्रभारी श्री जितेन्द्र पाराशर ने बताया कि वीडियो कांफ्रेस का संचालन राजभवन के एन.आई.सी. केन्द्र के द्वारा किया गया।


Sliderfront