178 कोरोना मरीजों और योद्धाओं का मनोबल बढ़ायें : मुख्यमंत्री



मुख्‍यमंत्री ने कोरोना नियंत्रण व्‍यवस्‍थाओं की समीक्षा 


मुख्‍यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना मरीजों का हल्‍के-फुल्‍के वातावरण में इलाज किया जाए। निरंतर उनका मनोबल बढाया जाए तथा तनाव कम करने के लिए उनका मनोरंजन भी किया जाए। इस कार्य के लिए आनंद विभाग को पुनर्जीवित कर आनंदकों की सेवाएं ली जाएं। कोविड अस्‍पतालों और क्वारेंटाइन सेंटर्स में ऑडियो-वीडियो के माध्‍यम से संगीत, फिल्‍म प्रदर्शन, प्रेरणादायक संदेश तथा मनोरंजक कार्यक्रम दिखाए जाएं। साथ ही, कोरोना कार्य में लगे अमले का भी मनोबल बढ़ाने के लिए कार्य किये जाएं, जिससे वे अपना कार्य बिना किसी तनाव के कर पाएं। श्री चौहान प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं नियंत्रण व्‍यवस्‍थाओं की समीक्षा कर रहे थे।

बाहर से आ रहे मरीजों को क्वारेंटाइन में रखें

मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अन्‍य प्रदेशों से प्रदेश में आने वाले मजदूरों का जिलों की सीमा पर स्‍वास्‍थ्‍य प्रशिक्षण तथा स्‍क्रीनिंग की जाए। उन्‍हें यथा संभव होम क्वारेंटाइन में रखा जाए तथा आवश्‍यकता होने पर संस्‍थागत क्वारेंटाइन किया जाए। जो मजदूर अपने जिलों को जाना चाहते हैं, उन्‍हें जाने की अनुमति दी जाए। यह कार्य संबंधित कलेक्‍टर सुनिश्चित करें।

आवश्‍यक सुविधाओं की आपूर्ति

मुख्‍यमंत्री ने निर्देश दिए कि सभी जिलों में आवश्‍यक वस्‍तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। किराना आदि की दुकानों को 12 घंटे खोलने की अनुमति दी जाए। थोड़े समय दुकान खुलने से भीड़ होती है। भीड़ किसी हालत में नहीं होनी चाहिए।

सागर में मनरेगा के अच्‍छे कार्य

विभिन्‍न जिलों में रोजगार मूलक कार्यों की समीक्षा के दौरान बताया गया कि सागर जिले में मनरेगा के कार्य सुचारू रूप से प्रारंभ हो गये हैं तथा मजदूरों की संख्‍या बढ़ रही है। मुख्‍यमंत्री ने निर्देश दिए कि लॉक डाउन एवं भारत सरकार की गाइड लाइन का पालन करते हुए संक्रमण मुक्त जिलों में विभिन्‍न रोजगार मूलक कार्य प्रारंभ कराए जाएं।

3.58 लाख किसानों से 15.84 लाख एमटी गेहूँ की खरीदी

मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने कोरोना संकट के चलते प्रदेश में गेहूँ के अच्‍छे उपार्जन कार्य के लिए सभी संबंधितों की सराहना की। प्रमुख सचिव श्री शिव शेखर शुक्‍ला ने बताया कि प्रदेश के विभिनन उपार्जन केन्‍द्रों पर अभी तक 3 लाख 58 हजार 103 किसानों से 15 लाख 84 हजार 850 एमटी गेहूं की खरीदी की जा चुकी है। कल 61 हजार किसानों से 2.80 लाख एमटी गेहूं खरीदा गया जो एक रिकार्ड है। उपाजित गेहूं में से 65 से 70 प्रतिशत का परिवहन भी किया जा चुका है। किसान अनुशासित ढंग से खरीदी केन्‍द्रों पर आ रहे हैं तथा सभी सुरक्षात्‍मक उपायों के साथ अपना गेहूँ बेच रहे हैं।

सरसों की खरीदी भी शीघ्र चालू करें

मुख्‍यमंत्री ने निर्देश दिए कि सम‍र्थन मूल्‍य पर चना एवं मसूर के साथ ही सरसों की खरीदी का कार्य भी शीघ्र प्रारंभ किया जाए। प्रदेश की मंडियों में खरीदी के विषय में बताया गया कि अभी तक मंडियों के माध्‍यम से 3 लाख 37 हजार एमटी गेहूं खरीदी गया है। इसमें से 80 प्रतिशत गेहूं सौदा पत्रकों के माध्‍यम से व्‍यापारियों ने सीधे किसानों से खरीदा है।

मुख्‍य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, पुलिस महानिदेशक श्री विवेक जौहरी, अपर मुख्‍य सचिव स्‍वास्‍थ्‍य श्री मोहम्‍मद सुलेमान बैठक में उपस्थित थे।


Sliderfront