146 किसानों के लिये फायदेमंद सौदा पत्रक योजना


 


प्रदेश में समर्थन मूल्य पर रबी फसलों की खरीदी के लिये राज्य सरकार ने व्यापक व्यवस्था के साथ-साथ किसानों की सुविधा के लिये सौदा पत्रक योजना भी लागू की है। इस योजना में किसान मंडी के बाहर भी व्यापारी को अपनी फसल बेच सकते हैं। मुरैना जिले में छोटे और मध्यम किसानों को सौदा पत्रक योजना बहुत रास आ रही है। पोरसा विकासखण्ड के ग्राम गिदौली निवासी किसान शिवनाथ पुत्र भगवान सिंह और ग्राम पिपरई निवासी किसान दिनेश पुत्र लज्जाराम शर्मा को इस योजना से गेहूँ और सरसों की फसल बेचने पर तुरंत लाभकारी मूल्य मिला है।

कृषक शिवनाथ ने अपना 50 क्विंटल गेहूँ गाँव के चौकीदार की सलाह पर पोरसा मंडी प्रांगण के बाहर सौदा पत्रक योजना में व्यापारी को बेचा। व्यापारी ने 1750 रूपये प्रति क्विंटल के भाव से शिवनाथ का पूरा गेहूँ खरीदकर उसे 87,500 रूपये नगद भुगतान किये। शिवनाथ इस व्यवस्था से बहुत खुश है। उसका मानना है कि यह योजना छोटे किसानों के लिये ज्यादा लाभकारी है।

कृषक दिनेश शर्मा ने अपनी 30 क्विंटल सरसों की फसल सौदा पत्रक योजना में व्यापारी को मंडी प्रांगण के बाहर बेची है। व्यापारी ने तुरंत उसे 3835 रूपये प्रति क्विंटल के भाव से एक लाख 15 हजार 50 रूपये नगद भुगतान किये। कृषक दिनेश ने इस योजना को लागू करने पर राज्य सरकार को साधुवाद दिया है।


Sliderfront