103 दिल्ली की जनता ने बनाया अपना मेनिफेस्टो, ये हैं 10 सबसे बड़े मुद्दे


दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए 8 फरवरी को मतदान है. सियासी पार्टियां मतदाताओं को लुभाने में जुटी हैं और तोबड़-तोड़ रैलियां कर रही हैं. दिल्ली की जनता आजतक के माध्यम से मेनिफेस्टो तैयार किया है जिनमें 10 बड़े मुद्दे शामिल हैं.

सभी राजनीतिक दल मतदाताओं को लुभाने में जुटे हैं और ताबड़-तोड़ रैलियां कर रहे हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल लगातार रोड शो कर रहे हैं तो भारतीय जनता पार्टी ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह समेत अपने सभी दिग्गजों को मैदान में उतार दिया है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी भी चुनाव प्रचार के मैदान में कूद चुके हैं.

आम आदमी पार्टी आज अपना मेनिफेस्टो जारी करेगी जबकि बीजेपी और कांग्रेस अपना घोषणा पत्र पहले जारी कर चुकी हैं. दिल्ली में इन्हीं तीन पार्टियों के बीच मुख्य मुकाबला है. ये तीनों पार्टियां मुफ्त बिजली-पानी मुहैया कराने सहित कई मुद्दों को प्राथमिकता के तौर पर प्रचारित कर रही हैं.इस बीच, दिल्ली की जनता ने 'आजतक' पर अपना मेनिफेस्टो बनाया है जिनमें 10 सबसे बड़े मुद्दे शामिल हैं. आजतक ने दिल्ली की जनता के सामने 30 सबसे बड़े मुद्दे रखे थे. हजारों लोगों ने इसमें हिस्सा लेकर 10 सबसे बड़े मुद्दों को चुना है. दिल्ली की जनता ने आजतक के मेनिफेस्टो के जरिए राजनीतिक दलों के सामने 10 सबसे बड़े मुद्दे रखे हैं.

1.दिल्ली को प्रदूषण मुक्त बनाया जाए
2. हर घर तक स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति हो
3. प्राइवेट स्कूलों की फीस पर नकेल कसी जाए
4. यमुना की सफाई हो, रिवर कॉरिडोर बनाया जाए
5. दिल्ली में सबके फ्री इलाज की व्यवस्था हो
6. दिल्ली में NPR और NRC लागू किया जाए
7. 60 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को पेंशन मिले
8. फुटपाथ पर से अतिक्रमण, पार्किंग हटाई जाए
9. दिल्ली में 300 यूनिट तक बिजली फ्री हो
10. दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा मिले

Sliderfront